देखें वीडियो: राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पर अमित शाह के ब्यान ने की उद्धव ठाकरे की बोलती बंद

0
97
amit-shah-ask-question-to-shiv sena-stand-on-cab-1
Pic Credit - Google Images
now-again-shiv-sena-opposes-citizenship-amendment-bill3
Pic Credit – Google Images

कल राज्यसभा में चल रहे सत्र के दौरान अमित शाह ने रातों-रात अपना स्टैंड बदलने वाली पार्टी शिवसेना को जमकर लताड़ा था. उन्होंने सबसे पहले इस बात को मना किया है, जिसमे शिवसेना ने आरोप लगाया था जो पार्टी इस बिल का समर्थन नहीं करेगी उसे बीजेपी देशद्रोही घोसित कर देगी.

अमित शाह ने कहा की कल आपने लोकसभा के सदन में बिल का खुले दिल से समर्थन किया था. अगर आप मुझे नहीं बताना चाहते तो कोई बात नहीं, लेकिन महाराष्ट्र की जनता को ही बता दीजिये की आखिर एक रात में ऐसा क्या हो गया जो राज्यसभा में आपने अपना स्टैंड बदल दिया.

जैसा की आपको पता होगा महाराष्ट्र में शिवसेना धर्मसंकट में फसी हुई हैं, एक तरफ वो मुख्यमंत्री बन कर महाराष्ट्र में राज करना चाहते हैं. वहीं दूसरी तरफ वो आपने समर्थकों को भी खोना नहीं चाहती. दरअसल शिवसेना और बीजेपी के समर्थक एक ही विचारधारा से जुड़े हुए लोग हैं.

वो विचारधारा हैं हिंदुत्व की, अब क्योंकि शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद हासिल करने के लिए बीजेपी का साथ छोड़ते हुए खुद को सेक्युलर घोसित कर दिया था. इसलिए अब उसके समर्थक और कार्यकर्ता धीरे-धीरे बीजेपी की तरफ आने लगे हैं.

शिवसेना की विचारधारा हिंदुत्व की है इसलिए लोकसभा में उन्होंने इस बिल का समर्थन भी किया, लेकिन सूत्रों की माने तो उसके बाद सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी की तरफ से महाराष्ट्र में समर्थन वापिस लेने की धमकी दी गयी थी, जिस वजह से लोकसभा में हिंदुत्व की राजनीती करने के बाद राज्यसभा में सेक्युलर की राजनीती करना शुरू कर दिया.

शिवसेना के रातों-रात स्टैंड बदलने पर देशवासी और शिवसेना के आपने खुद के समर्थकों में भी भारी निराशा देखने को मिली थी. ऐसे में अमित शाह द्वारा दिया यह ब्यान शिवसेना के लिए आने वाले समय में घातक साबित होगा, शिवसेना के बदले स्टैंड से भले ही बीजेपी को कुछ फर्क ने पड़ा हो और राज्यसभा में बिल पास हो गया हो लेकिन इस प्रभाव शिवसेना पर जरूर पड़ेगा जब अगली बार वो हिंदुत्व के नाम पर लोगों से वोट लेने जायेंगे.