Tuesday, September 27, 2022

अगर मोबाइल पर दिखे ये खास ‘कोड’ तो समझ जाइए PM Modi ने किया है आपको फ़ोन !

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक कार्यक्रम के दौरान एक रौचक खुलासा किया है। उन्होंने बताया की PM Modi जब किसी को कॉल करते हैं तो उनका नंबर नहीं दिखता है। एक खास कोड मोबाइल की स्क्रीन पर अंकित होता है। तो अगर कभी पीएम मोदी ने आपको भी कर दिया फोन, तो नंंबर नहीं बल्कि यही कोड दिखेगा।

अमेरिका में एक यूएन के वार्षिक सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे एस जयशंकर ने एक कार्यक्रम में PM Modi की जमकर तारीफ की। उन्होंने ‘मोदी @ 20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक पर चर्चा के दौरान कहा कि जब पीएम ने उन्हें फोन किया था, तब वो चौक गए थे। विदेश मंत्री ने कहा- “आधी रात हो चुकी थी और तब अफगानिस्तान में मज़ार-ए-शरीफ़ में हमारे वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ था। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि क्या हुआ, तभी मेरा फोन बज उठा। मुझे थोड़ा आश्चर्य हुआ। जब प्रधानमंत्री आपको फोन करते हैं तो उनका कॉलर आईडी नहीं दिखता है। बस दिखता है कि कोई आपसे बात करना चाहता है।

PM Modi

जब PM Modi ने किया कॉल!

जयशंकर ने कहा- “प्रधानमंत्री ने पूछा कि क्या मैं जाग रहा हूं, क्या मैं टीवी देख रहा हूं। हां सर, मैंने कहा। यह जानने के बाद कि मदद आ रही है, PM Modi ने ऑपरेशन खत्म होने पर व्यक्तिगत रूप से सूचित करने के लिए कहा। मैंने कहा कि इसमें दो-तीन घंटे और लगेंगे और मैं समाप्त होने पर आपके कार्यालय (पीएमओ) को सूचित कर दूंगा। तब पीएम ने जोर से कहा नहीं मुझे कॉल करना सीधे।”

आमतौर पर जो फोन आप PM Modi के हाथ में देखते हैं वो आईफोन होता है, लेकिन वो सिर्फ फोटो के लिए होता है। बातचीत के लिए। पीएम मोदी सैटेलाइट फोन का उपयोग करते हैं। ये फोन ट्रेस नहीं किया जा सकता है। इसे हैक भी नहीं किया जा सकता क्योंकि ये मिलिट्री फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular