राज्यसभा में बदतमीजी करने वाले संजय सिंह समेत विपक्ष के 8 सांसद निलंबित…

0
955
राज्यसभा, कृषि विधेयक, राज्यसभा में कृषि विधेयक पारित, राज्यसभा में सांसद निलंबित, सभापति वेंकैया नायडू, उपसभापति हरिवंश, राज्यसभा खबर, राज्यसभा न्यूज़ इन हिंदी, इंडिया न्यूज़, Rajya Sabha, Agriculture Bill, Agriculture Bill passed in Rajya Sabha, MP suspended in Rajya Sabha, Chairman Venkaiah Naidu, Deputy Chairman Harivansh, Rajya Sabha News, Rajya Sabha News in Hindi, India News

8 MPs of opposition including Sanjay Singh suspended in Rajya Sabha: राज्यसभा में कल कृषि विधेयक (Agriculture Bill 2020) पास हो गया है! लेकिन अब खबर सामने आ रही है कि राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू (Chairman Venkaiah Naidu, Rajyasabha) ने उपसभापति हरिवंश के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को सोमवार को खारिज कर दिया और कहा कि प्रस्ताव उचित प्रारूप में नहीं था! इस बारे में उन्होंने सदन में घोषणा की है! कल कृषि बिल से संबंधित दो बिल पर विपक्ष ने विपक्ष के द्वारा संशोधनों पर मत विभाजन की मांग स्वीकार नहीं किए जाने को लेकर उपसभापति के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया था!

अब इसी सिलसिले में सभापति नायडू का कहना है कि सदन की कार्यवाही के रिकॉर्ड के अनुसार उप सभापति ने सदस्यों को अपने स्थानों पर जाने और सदन में हंगामा नहीं करने तथा अपने संशोधन को पेश करने के लिए बार-बार कहा था! सभापति ने यह भी कहा था कि सदस्य अपने स्थान पर लौट जाए उसके बाद वह मत विभाजन कराएंगे! उन्होंने कहा था कि उनके खिलाफ पेश किया गया प्रस्ताव निर्धारित प्रारूप में नहीं है और इसके लिए जरूरी 14 दिनों के समय का भी पालन नहीं किया गया है!

VIDEO: आज राज्य सभा मे AAP नेता संजय सिंह करने लगे

सभापति नायडू का कहना है कि कल राज्यसभा में हुए हंगामे के दौरान सदस्यों का व्यवहार आपत्ति जनक था! उन्होंने कहा कि कल का दिन राज्यसभा बैठक के लिए बेहद खराब दिन था! जिसके चलते सदस्यों ने उपसभापति के साथ अमर्यादित आचरण भी किया है! सदन में इस दौरान हंगामा जारी रहा और सरकार ने 8 विपक्षी सदस्यों को मौजूदा सत्र के शेष समय के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया जिसे सदन ने ध्वनिमत से स्वीकार कर लिया!

सदन के द्वारा जिन सदस्यों को निलंबित किया गया है उनमें तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और डोला सेन, कांगेस के राजीव सातव, सैयद नजीर हुसैन और रिपुन बोरा, आप के संजय सिंह, माकपा के केके रागेश और इलामारम करीम शामिल हैं!